HealthLatest

मेलानिन उत्पादन बढ़ने से स्किन नजर आती है सांवली

जब भी आप धूप में बाहर निकलते हैं या फिर लंबे  समय तक धूप के संपर्क में आते हैं तो इससे स्किन  सांवली नजर आने लगती है। आमतौर पर लोग  स्किन का कालापन देखकर घबरा जाते हैं या फिर  परेशान होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि  यह आपकी स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने से  होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि मेलानिन क्या  है और इसके बढ़ने के कोई हानिकारक प्रभाव तो  नहीं। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में  विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

 क्या है मेलानिन — स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, मेलेनिन हमारी  त्वचा में मौजूद एक प्रकार का प्रोटीन है। यह ठीक  वैसा ही है, जैसे कि केराटीन। मेलानिन कई मायनों  में स्किन के लिए महत्वपूर्ण है। अगर यह ना हो तो  व्यक्ति को स्किन कैंसर व अन्य स्किन संबंधी  समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। 

क्या करता है मेलानिन — स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि हमारे शरीर में  मौजूद हर पोषक तत्व का अपना एक अलग कार्य  है। ठीक उसी तरह, मेलानिन का मुख्य कार्य है  सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से स्किन  की रक्षा करना। इसे एक तरह से स्किन का सुरक्षा  कवच भी कहा जा सकता है। दरअसल, जब  स्किन लंबे समय तक सूरज की किरणों के संपर्क  में आती है तो इससे होने वाले बुरे प्रभावों से बचने  के लिए मेलानिन नामक प्रोटीन का उत्पादन स्वत:  ही बढ़ने लगता है। यह स्किन पर एक परत बना  लेता है, जिससे स्किन काली नजर आती है।  लेकिन मेलानिन की परत के कारण ही किरणें  त्वचा में प्रवेश नहीं हो पातीं और अंदरूनी  कोशिकाओं को नुकसान ना होने के कारण स्किन  कैंसर व अन्य डिसीस होने की संभावना काफी हद  तक कम हो जाती है। 

यूं करें स्किन की रक्षा — वैसे तो स्किन अपनी रक्षा करने के लिए एक  मेलानिन के रूप में एक सुरक्षा कवच तैयार कर  लेती है। लेकिन फिर भी हमें कुछ ऐसे प्रयास करने  चाहिए, जिससे स्किन को अतिरिक्त मेहनत ना  करनी पड़े। मसलन, जब भी आप धूप में बाहर  निकलें तो सनस्क्रीन अवश्य लगाएं ताकि स्किन  को अतिरिक्त प्रोटेक्शन मिले। इसके अलावा यह  कोशिश करें कि आपकी स्किन सीधी ही सूर्य की  किरणों के संपर्क में ना आए। इसके लिए आप  हाथों पर लॉन्ग ग्लव्स या फिर छाता आदि लेकर  निकलें। साथ ही अगर संभव हो तो तेज धूप में  बाहर निकलने से बचें।  मेलानिन उत्पादन  बढ़ने से स्किन नजर  आती है सांवली  मेलेनिन हमारी त्वचा में  मौजूद एक प्रकार का  प्रोटीन है। यह ठीक वैसास  ही है, जैसे कि केराटीन।  मेलानिन कई मायनों में  स्किन के लिए महत्वपूर्ण  है। अगर यह ना हो तो  व्यक्ति को स्किन कैंसर व  अन्य स्किन संबंधी  समस्याएं होने का खतरा  बढ़ जाता है।

 बदाम से कम होगा मेलेनिन — अक्सर आपने सुना होगा कि बदाम खाने से  हमारी याददाश्त तेज होती है। दरअसल बादाम में  भारी मात्रा में अमीनो एसिड, फैटी एसिड और  विटामिन ई मजबूर होता है। यह ना केवल हमारी  याददाश्त को तेज करता है बल्कि हमारी त्वचा  को गोरा बनाने में भी हमारी सहायता करता है।  इस घरेलू उपाय के लिए आपको चार से पांच  बदाम चाहिए होंगे। साथ ही आप एक छोटा  चम्मच दूध ले लें। सबसे पहले आप चार से पांच  बादाम को रात में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर  आप इन बदाम के छिलकों को उतार लें और इन्हें  मिक्सर में पीस लें। अब आप इस पेस्ट में एक  चम्मच दूध को मिला लीजिए और सांवली त्वचा  वाले क्षेत्र पर इस पेस्ट को लगा ले। रेस लगाने  के 15 मिनट बाद स्कोर ताजे पानी से धो लें और  इस पेस्ट को हμते में दो बार जरूर लगाएं। 

मिताली जैन