Education

सफलता के लिए परिश्रम का कोई विकल्प नहीं: संदीप उपाध्याय

संस्कार जीवन में सफलता का आधार है शिक्षा प्राप्त करने और अपने करियर को दिशा देने के लिए संस्कार आपके जीवन में एक वृक्ष की जड़ों के समान है। कुछ ऐसी ही असाधारण सोच मृदुभाषी व्यक्तित्व के धनी संदीप उपाध्याय आज युवाओं के आदर्श हैं। संदीप कहते हैं कि हिन्दुस्तान की युवा शक्ति को टेनोलॉजी पर फोकस करने की जरूरत है क्योकि टेक्नोलॉजी के दम पर ही हम विश्व में स्वयं को एक महाशक्ति के रूप में स्थापित कर सकते हैं। यूथ आईकॉन के रूप में पहचान रखने वाले संदीप उपाध्याय से एक इंटरव्यू के दौरान युवक पत्रिका ने बातचीत की। पेश है उनके साथ हुई चर्चा के खास अंश…

शिक्षा सिर्फ करियर का साधन है या संस्कारित भी करती है ?
शिक्षा से करियर तो बाद की बात है, महत्वपूर्ण यह है कि संस्कार से ही आपके करियर की दिशा तय होती है इसलिए जीवन में संस्कार अति महत्वपूर्ण है।

आधुनिक युग की बदलती लाइफस्टाइल में युवाओं को जीवन की क्या सीख देना चाहेंगे ?
आज लोग बनावटी दुनिया में रहते हैं मेरा मानना है कि आप जैसे हैं वैसे रहें, बनावटी दुनिया में रहने से आपका सफलता के रास्ते पर पिछडऩा तय है।

युवाओं के शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक यानी समग्र विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू क्या है?
शिक्षित और संस्कारित होना समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

आज युवाओं के आइडियल बदल रहे हैं वह सिनेमा जगत के सितारों से प्रभावित नजर आ रहे हैं। युवाओं की बदलती सोच को आप किस नजरिए से देखते हैं?
बदलाव जिंदगी का अंग है बदलने में कोई परेशानी नहीं है, सुभाष चंद्र बोस तब भी युवाओं के आइडियल थे और आज भी हैं। हाँ आज उनका विकल्प श्री नरेंद्र मोदी जी हैं, लेकिन जहां तक ग्लैमर जगत के सितारों की बात है तो मैं यही कहूंगा कि हमें रियल हीरो को अपना आइडियल मानना चाहिए।

भारत सर्वाधिक युवाओं की आबादी वाला देश है, भारत को युवा शक्ति के रूप में भी पहचाना जाता है। युवाओं के दम पर आप भारत के भविष्य की कैसी तस्वीर देखते हैं?
देश की कुल आबादी का 65प्रतिशत युवा है मुझे लगता है कि देश की आर्थिक प्रगति के लिए यह जरूरी है कि हम युवाओं के कौशल को विकसित करने की दिशा में काम करें।

आज के युवाओं की सामाजिक और राजनीतिक जागरूकता पहले के मुकाबले बढ़ी है इस पर आप क्या कहेंगे?
आज तेजी के साथ प्रभावी हुए सोशल मीडिया एवं अन्य प्रचार प्रसार तंत्र से युवा जागरुक हुआ है। इसी जागरूकता के चलते युवाओं में गंभीरता ही है जोकि युवाओं की राजनीतिक एवं सामाजिक भागीदारी के बढऩे की मुख्य वजह है जो कि भविष्य के सकारात्मक संकेत हैं।

साहित्य और सिनेमा के प्रति युवाओं का नजरिया बदला है, आज का युवा साहित्य से विमुख होता जा रहा है इस पर क्या कहना चाहेंगे ?
यह बात व्यक्ति के इंटरेस्ट पर निर्भर करती है मुझे लगता है कि पहले की अपेक्षा पॉपुलेशन भी काफी बढ़ी है जिसके चलते सभी तरह के परिवर्तन देखे जा सकते हैं। जहाँ तक सिनेमा साहित्य की बात है तो मुझे लगता है कि युवाओं में इसके प्रति आज भी उतनी ही जागरूकता है जितनी पहले थी बस इसके आंकड़े बढ़ती हुई आबादी के चलते हमें इसके उलट दिखाई देते हैं।

जीवन में आप लाइफ का सक्सेस मंत्रा किसे मानते हैं?
मेरा मानना है कि जीवन में परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है और परिश्रम ही सफलता की कुंजी है।

आज आपने जो सक्सेस पाई है उसमें जीवन के किन आदर्शों को महत्वपूर्ण मानते हैं?
सिंपलसिटी और अपने काम के प्रति ईमानदार होनामुझे लगता है कि मेरे जीवन में आगे बढऩे की मुख्य वजह रही।

आज का युवा सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय है इसे आप किस नजरिए से देखते हैं?
आज सोशल मीडिया विभिन्न विषयों से जागरूक रहने का अच्छा माध्यम है लेकिन हर चीज के सही- गलत दोनों पहलू होते हैं यह हमें तय करना है कि हमें सकारात्मक चीज पकडऩी है या नकारात्मक।

आप साथी युवाओं को क्या संदेश देना चाहेंगे?
सिंपल सिटी के साथ बेबाक अंदाज में अपना काम लगन और परिश्रम के साथ करें, सफलता निश्चित रूप से आपके कदम चूमेगी।

आप इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में काफी लंबे समय से सक्रिय हैं इस क्षेत्र में आप युवाओं का कैसा भविष्य देखते हैं?
यह इंडस्ट्री हर साल लगभग 300 करोड़ के टर्नओवर के साथ बढ़ रही है बड़ी-बड़ी शादियां और इवेंट्स हो रहे हैं। आज इवेंट मैनेजमेंट कंपनी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, खास बात यह है कि अन्य की अपेक्षाकृत इस इंडस्ट्री में कभी रिसेशन नहीं आ सकता चाहे कहीं भी आये।

जो युवा इवेंट मैनेजमेंट में आना चाहते हैं उनको कोई गुरु मंत्र देने की बात हो तो आप क्या कहना चाहेंगे?
मैं कहना चाहूँगा कि इसमें ग्लैमर देखकर आपको नहीं आना चाहिए अगर आप मेहनती हैं और क्रिएटिव हैं तो आपका इस क्षेत्र में उज्वल भविष्य हैं।