Education

लंदन के बिग बेन में ऐसा क्या है खास, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

सद के सदन और एलिजाबेथ टॉवर, जिसे आमतौर पर बिग बेन कहा जाता है, लंदन के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से हैं। तकनीकी रूप से, बिग बेन क्लॉक टॉवर के अंदर विशाल घंटी को दिया गया नाम है, जिसका वजन 13 टन (13,760 किलोग्राम) से अधिक है। क्लॉक टॉवर रात में शानदार दिखता है जब घड़ी के चार चेहरे रोशन होते हैं। 320 फुट ऊंचे एलिजाबेथ टॉवर के शीर्ष पर स्थित इस महान क्लॉक टॉवर 1859 में सामान्य जनता के लिए खोला गया था। तो चलिए आज मिताली जैन आपको इस सुप्रसिद्ध बिग बेन के बारे में बताएंगी… कब बनाया गया बिग बेन

? 1834 में वेस्टमिंस्टर का महल आग से नष्ट हो गया था। 1844 में, यह निर्णय लिया गया कि संसद के सदनों के लिए नए भवनों में एक टॉवर और एक घड़ी शामिल होनी चाहिए। एक विशाल घंटी की आवश्यकता थी और पहला प्रयास जॉन वार्नर एंड संस द्वारा किया गया, जो सफल ना हो सका। धातु को पिघला दिया गया और 1858 में व्हाईटचैपल में घंटी को फिर से बनाया गया। बिग बेन को पहली बार 31 मई 1859 को वेस्टमिंस्टर में बजाया गया। यह वह घंटी है जिसे हम आज सुनते हैं।

कहाँ है बिग बेन

? बिग बेन, थेम्स नदी के बगल में वेस्टमिंस्टर, सेंट्रल लंदन में संसद के सदनों के उत्तरी छोर पर एलिजाबेथ टॉवर में स्थित है। क्यों कहते हैं बिग बेन

? आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि इस महान घंटी को बिग बेन ही क्यों कहा जाता है। दरअसल, इसे लेकर दो तथ्य प्रचलित है। पहला यह है कि सर बेंजामिन हॉल, फर्स्ट कमिश्नर आॅफ वर्क्स, एक बड़े व्यक्ति के नाम पर रखा गया था, जिसे घर में “बिग बेन” के नाम से जाना जाता था। इसके अलावा, इस घंटी के नाम को लेकर एक तथ्य यह भी प्रचलित है कि घंटी का नाम समकालीन व्यक्ति हैवीवेट मुक्केबाज बेंजामिन काउंट के नाम पर दिया गया है। ऐसा कहा जाता है कि मूलत: घंटी को रानी विक्टोरिया के सम्मान में विक्टोरिया या रॉयल विक्टोरिया कहा जाना था, लेकिन एक सांसद ने एक संसदीय बहस के दौरान उपनाम का सुझाव दिया। बिग बेन कितना लंबा है?

? एलिजाबेथ टॉवर 96 मीटर से अधिक लंबा है, जिसमें घंटाघर तक चढ़ने के लिए 334 सीढ़ियाँ और टॉवर के शीर्ष पर एर्टन लाइट तक 399 सीढ़ियाँ हैं। ?

जानिए अन्य फैक्ट्स

? प्रत्येक डायल का डायमीटर सात मीटर है।

? मिनट के हाथ 4.2 मीटर लंबे (14 फीट) हैं और वजन लगभग 100 किलो है।

? जब संसद का सत्र चल रहा होता है तो घड़ी के ऊपर एक विशेष रोशनी प्रकाशित होती है।

? बिग बेन की टाइमकीपिंग को बड़े पेंडुलम पर रखे सिक्कों के ढेर द्वारा सख्ती से नियंत्रित किया जाता है।

? क्लॉकफेस के नीचे लैटिन शब्दों में डोमिन साल्वम एफएसी रेजिनम नोस्ट्रम विक्टोरियाम प्राइमम लिखा है, जिसका अर्थ है “हे भगवान, हमारी रानी विक्टोरिया द फर्स्ट को सुरक्षित रखें”

? जून 2012 में हाउस आॅफ कॉमन्स ने घोषणा की कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की डायमंड जुबली के सम्मान में क्लॉक टॉवर का नाम बदलकर एलिजाबेथ टॉवर रखा जाएगा।